[2024] CSK की Squad में ये बड़ा बदलाव - देखें क्या है पूरी टीम

CSK Change Squad 2024:- हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट के जरिए आप जानेंगे की 2024 की IPL में CSK के Squad में क्या बरें बदलाव हुए हैं। आप सभी को पता है की 2024 का IPL 22 मार्च से सुरु होने जा रहा है। इस बार के IPL Auction में CSK ने कई बारे बदलाव किये हैं।  कई बारे खिलाड़िओं पर बड़ी बोली लगयी है।  तो आइए देखतें हैं Chennai Super Kings की Squad में क्या बड़ा बदलाव हुआ है। 

csk-squad-2024
CSK Final Squad 2024


Chennai Super Kings ने इस बार के IPL Auction में कुल 6 खिलाड़िओं को खरीदा। जिसमे 3 विदेशी खिलाड़ी और 3 भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं। CSK ने इस बार Auction में  कुल 30 करोड़ और 40 लाख़ रूपये खर्च किये और उनके पास कुल 1 करोड़ रूपये पर्स में बचे भी हैं। 

क्या बदलाव किये CSK ने 2024 के IPL Auction में ?


1. Daryl Mitchell (Overseas)

New Zealand के शानदार बल्लेबाज़ Daryl Mitchell को चेन्नई ने इस बार के IPL Auction में खरीदा है। Daryl Mitchell एक All-rounder खिलाड़ी हैं जो की right-handed बल्लेबाज़ी और right-arm medium pace गेंदबाज़ी करते हैं। New Zealand के लिए Daryl Mitchell middle-order में आकर धुआँधार बल्लेबाज़ी करतें हैं। CSK ने Daryl Mitchell को कुल 14 करोड़  रूपये में खरीदा है। ये चेन्नई के इस सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। वैसे तो ये बहुत तेज़ गति से रन बनाते हैं, चलए देखतें हैं की ये ख़तरनाक़ बल्लेबाज़ चेन्नई के लिए इस आईपीएल सीजन में क्या कुछ करते हैं। 

Daryl-Mitchell-CSK-2024
Daryl Mitchell

2. Mustafizur Rahman (Overseas)

बांग्लादेश के स्टार गेंदबाज़ Mustafizur Rahman इस बार चेन्नई की तरफ से खेलेंगे। ये IPL में कई टीमों की तरफ से खेल चुके हैं। Mustafizur Rahman एक left-arm medium pacer गेंदबाज़ हैं, ये अच्छा leg cutter और  यॉर्कर गेंद डालने की छमता रखते हैं।  पिछली आईपीएल  में मुस्ताफ़िज़ुर रहमान दिल्ली टीम के लिए खेले थें और ये Rajsthan Royals और Sunriser Hyderabad के लिए भी खेल चुके हैं। लेकिन इस बार के आईपीएल सीजन में वो Chennai Super Kings के लिए खेलेंगे। CSK ने मुस्ताफ़िज़ुर रहमान को इस बार के आईपीएल ऑक्शन में कुल 2 करोड़ रूपये में खरीदा है। पिछले कुछ सीजन से ये उतने प्रभाव साली नहीं रहे हैं, देखते हैं की ये इस बार के आईपीएल में चेन्नई के लिए ये क्या क्या कुछ कर दिखते हैं।

Mustafizur-Rahman-CSK-2024
Mustafizur Rahman

3. Rachin Ravindra (Overseas)

चेन्नई ने इस बार एक और NewZealand के खिलाड़ी को अपने Squad में शामिल किया है। चेन्नई ने नूज़ीलैण्ड युवा बल्लेबाज़ Rachin Ravindra को कुल 1 करोड़ 80 लाख रूपये में खरीदा है। हाल ही में इस युवा खिलाड़ी ने नूज़ीलैण्ड के लिए शानदार प्रदर्शन करके दिखाया है। रचिन रविंद्र एक ऑल-रॉउंडर खिलाड़ी है जो की left-handed बैटिंग और left-arm spin गेंदबाज़ी करते हैं। इनका हालिया फॉर्म बहुत ही अच्छा रहा है, चेन्नई को इस बल्लेबाज़ से इस आईपीएल में बहुत उम्मीद रहेगी। 


Rachin-Ravindra-CSK-2024
Rachin Ravindra

4. Sameer Rizvi (Uncapped Indian)

CSK ने इस बार एक उत्तर प्रदेश  के धुआंधार बल्लेबाज़ को भी अपने टीम में शामिल किया है। उत्तर प्रदेश के स्टार बल्लेबाज़ Sameer Rizvi इस बार CSK की तरफ से खेलेंगे।  चेन्नई ने समीर रिज़वी को आईपीएल ऑक्शन में कुल 8 करोड़ 40 लाख़ रूपये में ख़रीदा है। ये Uncapped Player की सूचि में सबसे महंगे खिलाडी बन गए हैं। हाल ही में इन्होने उत्तर प्रदेश के T20 टूर्नामेंट में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। जिसको ध्यान में रखते हुए चेन्नई ने इस बल्लेबाज़ को अपने Squad में शामिल किया है।

Sameer-Rizvi-CSK-2024
Sameer Rizvi

5. Shardul Thakur (Indian)

CSK की तरफ से पहले भी खेल चुके Shardul Thakur जो की पिछले कुछ Season से दिल्ली और कोलकाता के लिए खेले थें, एक बार फिर से CSK  ने शार्दुल ठाकुर को कुछ अच्छा करने का मौका दिया है। All-rounder खिलाड़ी शार्दुल ठाकुर इस बार CSK की तरफ से खेलेंगे। पिछले कुछ सीजन में शार्दुल ठाकुर ने अपने बल्लेबाज़ी में दम खम दिखाया है, लेकिन उनकी गेंदबाज़ी में अभी भी कुछ सुधर की जरुरत है। शार्दुल ठाकुर  इस बार IPL Auction में कुल 4 करोड़ रूपये में CSK के द्वारा खरीदें गए हैं। उम्मीद है इस season वो CSK के लिए अच्छा करेंगे।

Shardul-Thakur-CSK-2024
Shardul Thakur

6. Avanish Rao Aravelly (Under-19 Indian)

इस बार के आईपीएल में CSK ने एक नये विकेट-कीपर को अपने Squad में शामिल किया है। CSK ने Avanish Rao Aravelly को अपने टीम में शामिल किया है जो की एक भारतीय Left-Handed बल्लेबाज़ और विकेट कीपर हैं। ये हैदरबाद के रहने वाले हैं और हाल ही में अंडर-19 वर्ल्ड कप का हिस्सा भी थें। CSK ने Avanish Rao Aravely को कुल 20 लाख रूपये में खरीदा है। 

Avanish-Rao-Aravely-CSK-2024
Avanish Rao Aravely


Conclusion:- जैसा की हम सभी जानते हैं की ये महेंद्र सिंह धोनी के लिए आखरी आईपीएल सीजन हो सकता है और वो जरुर चाहेंगे की वो इस बार ट्रॉफी जीत कर क्रिकेट से एक अच्छा अलविदा लें। चेन्नई के नयी स्क्वाड को देख कर ये लग रहा की, चेन्नई इस बार भी बहुत ही मजबुत टीम लग रही है। और IPL ट्रॉफी की एक अच्छी दाबेदार भी दिख रही है। हालाँकि CSK हर बार ही ट्रॉफी की एक अच्छे दाबेदार के रूप में सबसे आगे रहती है। इसलिए सायद वो सबसे ज़्यदा बार फाइनल में प्रवेश करने वाले टीम भी है। तो चलिए देखते हैं की इस बार के आईपीएल सीजन में Chennai Super Kings क्या कुछ कारनामा करके दिखती है।

Post a Comment

0 Comments