WTC Final में किस वजह से भारत को 100% मैच फीस का लगा जुर्माना?

World Test Championship Final 2023: दोस्तों जैसा की हमें पता है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रन से करारी सिखस्त दे दी है। यह मैच तो समय से पहले ख़तम हो गया लेकिन मैच के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीम पर आईसीसी ने स्लो ओवर रेट के चलते बड़ा जुर्माना लगा दिया है। जिसमे आईसीसी ने भारतीय टीम पर मैच फीस का 100 प्रतिशत और ऑस्ट्रेलिया टीम पर 80 प्रतिशत जुर्माना लगाया है। वहीं इस फाइनल में  सुभमन गिल पर थर्ड अंपायर के फैसले पर नाराजगी जाहिर करने के चलते भी कुछ जुरमाना लगाया गया है।

ind vs aus wtc final
ind vs aus wtc final

WTC Final में भारत को जुर्माना क्यों लगा ?

World test championship में भारतीय टीम पर समय पर ओवर नहीं डालने के कारण आईसीसी ने पुरे 100 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगा दिया है। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने खिताबी मुकाबले में एक दिन के टारगेट ओवर्स से पांच ओवर कम फेंके थे। आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट के आर्टिकल 2.22 के तहत निर्धारित समय में अगर टीम एक ओवर कम फेंकती है, तो खिलाड़ियों की मैच फीस 20 प्रतिशत काट ली जाती है। इसी कारण से भारत को मैच फीस का 100 प्रतिशत जुर्माना लगा। वहीं, आईसीसी ने कंगारू टीम को चार ओवर पीछे रहने के कारण 80 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगा दिया है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, इस वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में दोनों ही टीमों के तरफ से स्लो ओवर रेट लगातार चिंता का विषय रहा। मैच में काफी समय बर्बाद हुआ और कम से कम 44 ओवर्स का नुकसान हुआ। दूसरे दिन मैच के निर्धारित समय से आधे घंटा ज्यादा खेल होने के बावजूद भी 75 ओवर से कम डाले गए। वही गलती तीसरे दिन भी दोहराई गई। दरअसल, खेल में अंपायर के फैसले के विरुद्ध डीआरएस लेने और मैदान पर घातक गेंदबाज़ी के कारण लगातार चोटिल हो रहे खिलाड़ियों को मेडिकल सुविधाएं देने के चक्कर में मैच का काफी समय बर्बाद हुआ।


क्रिकेट में स्लो ओवर रेट क्या है ?

क्रिकेट में गेंदबाज़ी करने वाली टीम  एक घंटे के खेल में जो औसतन ओवर फेंकती है, उसको क्रिकेट की भाषा में ओवर रेट कहा जाता है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने हर फॉर्मेट में ओवर रेट का टारगेट बना रखा है जिसके अनुसार अगर कोई टीम समय से पहले ओवर नहीं फेक पायी तो उस पर कुछ जुर्माना लगा दिया जाएगा। टेस्ट क्रिकेट में नियमों के अनुसार एक घंटे के खेल में टीम को कम से कम 15 ओवर फेंकने होते हैं। वहीं, वनडे क्रिकेट में एक घंटे में बॉलिंग टीम को 14.28 ओवर डालने होते हैं। टी-20 क्रिकेट में ओवर रेट का टारगेट 14.11 होता है। यानी एक घंटे में गेंदबाजी कर रही टीम को इन नियमों के अनुसार ओवर फेंकने होंगे नहीं तो उन्हें कुछ जुरमाना देना होते हैं।


स्लो ओवर रेट के कारण कितना जुर्माना लगता है ?

स्लो ओवर रेट पर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के नियम 2.22 के तहत एक ओवर कम फेंकने पर टीम के हर खिलाड़ी पर मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है। उदाहरण के लिए अगर एक टीम मैच में 5 ओवर कम डालती है, तो खिलाड़ियों की पुरे 100 प्रतिशत मैच फीस का जुरमाना देना होता है और wtc final 2023 में भी भारत के तरफ से कुछ ऐसा ही हुआ जिसके कारण भारत को जुर्माना देना परेगा। 


Post a Comment

0 Comments