ENG v IND - 3rd Test: Robinson और Root रहे इंग्लैंड के पहली जीत के स्टार, 1-1 से सीरीज बराबर

India Vs England 2021: Ollie Robinson और Craig Overton की खतरनाक गेंदबाज़ी के कारण इंग्लैंड तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन, पहले सत्र में ही भारत को ऑलआउट कर सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। 

Ind Vs Eng 3rd Test, England Win Over India
Image Source: Twitter

चेतेश्वर पुजारा (91*) और विराट कोहली (45*) चौथे दिन की शुरुआत करते हुए, दोनों भारतीय बल्लेबाज 215/2 के साथ क्रीज पर पहुंचे। इंग्लैंड ने पहले ओवर से नई गेंद ली, और यह निश्चित रूप से उनके लिए एक बहुत ही अच्छी बात थी।

पुजारा अपने कल के 91 के स्कोर में कुछ भी नहीं जोड़ सके क्योंकि उन्होंने रॉबिन्सन की एक लेंथ बॉल को छोर दिया जो सीधे उन्हें पैड पर लगी। चूंकि उन्होंने शॉट का प्रयास नहीं किया, इसलिए जो रूट ने अंपायर के फैसले के विरुद्ध जाते हुए रिव्यु लेने का निर्णय लिया और रुट का निर्णय सही साबित हुआ। 

विराट कोहली (55) अपने अर्धशतक तक पहुंचे लेकिन एक बार फिर रॉबिन्सन की गेंद पर ऑफ स्टंप के बाहर शॉट खेलते हुए पीछे स्लिप में आउट हुए। पिछले ओवर में ही कोहली ने रिव्यु लेकर अपना विकेट बचाया था। 

कोहली के आउट होने के बाद, भारत की बाँकी की बल्लेबाजी अगले 45 मिनट में ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और भारत जो चौथे दिन की शुरुआत 215/2  से की थी मात्र 278 रन पर ढेर हो गया और एक पारी और 76 रन से मैच हार गया।

भारतीय टीम ने दूसरी पारी में आखरी 8 विकेट मात्र 63 रन पर ही गवा दिए और पहली पारी में भी मात्र 78 रन पर पूरी टीम सिमट गयी थी। भारतीय बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन के कारण ही भारत ये मैच इतने लम्बे फासले से हार गया। वहीं इंग्लैंड की गेंदबाज़ी और बल्लेबाज़ी दोनों ही शानदार रही। 

रॉबिन्सन ने पुरे मैच में मात्र 81 रन देकर भारत के 7 बल्लेबाज़ों को अपना शिकार बनाया, जिसमें दूसरी पारी में पांच विकेट भी शामिल थे।

इससे पहले, इंग्लैंड के शीर्ष क्रम ने मैच में अपनी पकर बनाई उन्होंने हेडिंग्ले, लीड्स में बल्लेबाजी अनुकूल स्थितियों का पूरा उपयोग किया। जो रूट ने श्रृंखला के तीसरे शतक के साथ अपने टीम को आगे बढ़ाया, जिसे रोरी बर्न्स, हसीब हमीद और डेविड मालन के अर्धशतकों का समर्थन प्राप्त था। जिसकी मदद से इंग्लैंड ने अपने पहले पारी में ही 354 रन की विशाल बढ़त बना ली थी।

हालाँकि विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का विकल्प चुना था, लेकिन भारत की टेस्ट मैच की शुरुआत खराब रही क्योंकि भारत पहले दिन दो सत्रों के भीतर केवल 78 रन पर ढेर हो गया था। जिस वजह से इंग्लैंड ने 5 मैचों की श्रृंखला में 1-1 से बराबरी कर ली है। 

इस श्रृंखला में अभी दो और मैच बाकी है। अब पांच मैचों की श्रृंखला का चौथे टेस्ट मैच के लिए केनिंग्टन ओवल, लंदन में होगा।

Match Summary:
India - 78/10 & 278/10
England - 432/10
Player of the Match: Oliie Robinson
England won by  an innings and 76 runs


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ