Smriti Mandhana Biography in Hindi (Age, Height, Birthday, Records, Stats)

Smriti Mandhana Biography in Hindi : दोस्तों भारत में क्रिकेट एक धर्म की तरह है और यहाँ क्रिकेटर्स का दर्जा भी किसी भगवान से कम नहीं है। बेशक पहले इसे पुरुषों का खेल माना जाता था लेकिन अब हालात बदल चुके हैं अब तो भारतीय महिलायें भी इस खेल में बढ़-चढ़ कर योगदान रही है। उन्हीं में से एक नाम स्मृति मंधाना, भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार बल्लेबाज़ है। स्मृति मंधाना भारतीय महिला क्रिकेट का एक उभरता हुआ सितारा है जिससे युवा वर्ग को काफी प्रेरणा मिलती है। आज हम उन्हीं के जीवन के बारे में कुछ अच्छी बातें जानेंगे।

Smriti Mandhana Biography
Smriti Mandhana

बिंदु (Points) 

जानकारी (Information)

पूरा नाम (Full Name)

स्मृति श्रीनिवास मंधाना

उपनाम (Nickname)

स्मृती मंधाना

जन्मदिन (Birthday)

18 जुलाई 1996

उम्र (Age)

23 वर्ष

ऊँचाई (Height)

5.4 फ़ीट, इंच

पिता का नाम (Father’s Name)

श्रीनिवास मंधाना

माता का नाम (Mother’s Name)

स्मिता मंधाना

जन्म स्थान (Birth Place)

मुंबई, महाराष्ट्र

राष्ट्रीयता (Nationality)

भारतीय

धर्म (Religion)

हिन्दू

व्यवसाय (Profession)

भारतीय महिला क्रिकेटर

भाई-बहन (Siblings)

एक भाई

शौक (Hobbies)

क्रिकेट, गाने सुनना



कौन है स्मृति मंधाना ? | Who is Smriti Mandhana | Biography

स्मृति श्रीनिवास मंधाना उर्फ़ स्मृति मंधाना भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार बल्लेबाज़ के रूप में जानी जाती है और इंटरनेट पर अपनी सुंदरता के लिए प्रचलित है। स्मृति का जन्म 18 जुलाई 1996 को मुंबई, महाराष्ट्र के एक मराठी परिवार में हुआ था। उसकी उम्र 23 वर्ष है। वह अपने पिता श्रीनिवास मंधाना और माता स्मिता मंधाना की एकलौती पुत्री है। स्मृति जब दो वर्ष की थी तब उसका पूरा परिवार माधवनगर, सांगली में शिफ्ट हो गया था। स्मृति के पिता उस वक़्त पेशे से खेल के सामान वितरक थे और स्मृति की माता एक हाउसवाइफ थी। स्मृति का एक भाई भी है जिसका नाम सर्वण है। 


स्मृति मंधाना ने कैसे किया क्रिकेट का शुरुआत ?

स्मृति के पिता और भाई सर्वण भी जिला लेवल तक क्रिकेट खेल चुके हैं। अपने बड़े भाई को क्रिकेट खेलता देख कर ही स्मृति ने भी क्रिकेट खेलने शुरू किया था। स्मृति जब 4 वर्ष की थी तब से ही अपने पिता और भाई के साथ क्रिकेट ग्राउंड जाया करती थी। वहाँ वह अपने बड़े भाई को नेट के पीछे खड़े होकर क्रिकेट खेलते देखा करती थी। अपने बड़े भाई को क्रिकेट खेलते देख कर ही स्मृति के मन में क्रिकेटर बनने की इच्छा जाग उठी। 

           स्मृति का क्रिकेट के प्रति लगाव देख कर उनके पिता और भाई ने स्मृति को ट्रेनिंग देना सुरु किया। वैसे तो स्मृति राइट हैंडर है लेकिन अपने भाई को लेफ्ट हैंड से खेलता देख कर वह भी लेफ्ट हैंड से ही क्रिकेट खेलना शुरू की और आज वो एक लेफ्ट हैंडर बैट्समैन है। स्मृति का पूरा परिवार भी यही चाहता था की स्मृति अपना करियर क्रिकेट में ही बनाये और एक दिन भारत के लिए खेले। स्मृति मात्र 9 साल की उम्र में ही महाराष्ट्र की अंडर 15 टीम में भी जगह बना चुकी थी और मात्रा 11 साल की उम्र में ही महाराष्ट्र की अंडर 19 टीम में अपना जगह बना चुकी थी।


  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ